Why Google Play Store is ban in China? चीन में गूगल प्ले स्टोर बैन क्यों है ?

China में Google Play Store प्रतिबंधित है क्यों?

China में Google Play Store ही नहीं Google की सभी Services पर प्रतिबंध है जैसे- Gmail, Google Chrome, Youtube, G-Mail आदि। ये ही नहीं popular Social Networking Sites Facebook, WhatsApp, Instagram, Facebook Messenger आदि भी बैन है।

लेकिन वहाँ पर कुछ ऐसी भी कंपनियाँ हैं जिन पर चीन में बैन नहीं है और वहां ये चलती भी हैं जैसे – Microsoft के tools और इसका विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम। इसके अलावा Apple के iphones भी वहां बिकते हैं। लेकिन फिर भी ऐसा क्या है कि ज्यादातर कंपनियां China में बैन हैं।

तो आप को ये बताता चलूँ कि China में इनके बैन होने के बहुत सारे कारण हैं। जिसमे से पहला तो ये है कि चीन में हर चीज का तो अल्टरनेटिव मौजूद है तो वहां पर कोई कंपनी चलेगी कैसे। कुछ alternative apps मैं बता रहा हूँ जैसे-

WhatsApp के बदले WeChat

YouTube के बदले YouKu

Amazon के बदले Alibaba & Taobao

लेकिन इन सब पर account बनाने के लिए लोगों को अपनी personal id देनी पड़ती है। जैसे हमारे इंडिया में सभी के पास आधार कार्ड है। उसी तरह वहाँ पर किसी को भी account बनाने के लिए अपनी personal id submit करनी पड़ती है।और ऐसा इसलिए होता है कि वहाँ की government सारे लोगों को control करना चाहती है। अगर कोई वहां की सरकार के खिलाफ आवाज उठाने की कोशिश करे तो उसकी आवाज को वही दबाया जा सके। इसलिए ही China Government का control सारे data पर है और इसी के साथ चीनी सरकार वहाँ की सारी Chinese sites को भी full control करती है। चीनी सरकार इस बात पर बहुत ध्यान देती है कि लोग internet पर सिर्फ वह चीज ही देखें जो उन्हें सरकार दिखाना चाहती है।

हम सभी को पता है कि Google जो है वह open तरीके से काम करता है।जहाँ publicly available है वहां आप Google को आसानी से देख सकते हैं और एक दुसरे के साथ data share कर सकते हो। पर Google US की कंपनी है इसलिए चीन को डर लगा रहता है कि Google तो US की कंपनी है ये चीन का डाटा का इस्तेमाल अमरीका के साथ गलत तरीके से करेगा या अमेरिका इस डाटा का इस्तेमाल चीन के खिलाफ करेगा। इसलिए अपनी सेफ्टी के लिए चीन ने गूगल को पूरी तरह सेबैन कर रखा है।

यह भी जाने :- दुनिया के सबसे लोकप्रिय मोबाइल ऐप्लिकेशन्स |World’s Most Popular Mobile Apps

Best MobilePhone Under 10000,रूपये तक के बेस्ट मोबाइल फ़ोन

China में गूगल, फेसबुक, आदि बंद करने का दूसरा कारण ये है कि वहाँ पर जब भी कोई आईटी कम्पनी जैसे Twitter, Whatsapp, Amazon, Uber, आदि चीन में जाती हैं तो शुरू में तो उनका कोई कम्पटीशन नहीं होता पर कुछ दिन बाद ही कोई नयी कंपनी उसका duplicate app बना लेती है और Chinese गवर्नमेंट भी उसको बहुत अच्छे से support करती है। बाद में ये कंपनी विदेशी होती हैं और साथ ही इनके लिए लिए कुछ ऐसे rule तैयार कर देते हैं कि उस कंपनी को वहां से back-out करना पड़ता है।

क्योंकि Chinese कंपनियां चाहती हैं कि सभी लोग Chinese कंपनियों द्वारा बनाए गए प्रोडक्ट्स का ही यूज करें चाहे वह इलेक्ट्रॉनिक्स में स्मार्टफोन हो या फिर एप्लीकेशंस। प्ले स्टोर गूगल का प्रोडक्ट है और गूगल समय-समय पर वाहियात या फिर बकवास एप्लीकेशंस को अपने प्ले स्टोर से हटाता रहता है जिनमें ज्यादातर एप्लीकेशन चाइनीज होते हैं। इसलिए चाइना के कंपनियां अपने स्मार्टफोन में अलग से एप स्टोर देती हैं जहां पर सभी एप्लीकेशन मौजूद होती हैं। यहाँ पर वह एप्लीकेशन भी मौजूद होती हैं जिन्हें गूगल अपने प्ले स्टोर से हटा देता है।

अतः हमें जांच पड़ताल करके ही नहीं स्मार्टफोन एप्लीकेशंस डाउनलोड करने चाहिए।

धन्यवाद!

About creativecorners99

नमस्कार दोस्तों, www.creativecorners99.com पर आपका हार्दिक स्वागत है। Creativecorners99.com साईट का उद्देश्य अधिक से अधिक लोगो को रोचक जानकारियां उपलब्ध कराना है। इस साईट पर आप लोगो को धार्मिक, राजनितिक, स्वस्थ्य सम्बन्धी टिप्स, टेक्निकल टिप्स, मोबाइल्स और उससे सम्बंधित ऐप्स और सॉफ्टवर्स की जानकारियां, ब्लॉगिंग से जुडी जानकारियां, बिज़नेस आइडियास, विश्व स्तर की रोचक जानकारियां आसानी से मिलती रहेंगी। इतना ही नहीं आप भी इस साईट पर अपने ज्ञान का योगदान दे सकते हैं, Guest Post के जरिये। धन्यवाद

View all posts by creativecorners99 →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *