TVS iQube Electric Scooter Price & Features, Mileage, Review | टीवीएस iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत, माइलेज, रिव्यू

TVS iQube Electric Scooter Price & Features | टीवीएस iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत, माइलेज, रिव्यू

देश की प्रमुख दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी TVS Motor Company ने घरेलु बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की रेस में शामिल हो चुकी है। कंपनी ने आखिरकार बाजार में आज 25 नवंबर को अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर TVS iQube को लांच कर दिया है। बेहद ही आकर्षक लुक और दमदार इलेक्ट्रिक मोटर से सजे इस स्कूटर की शुरुआती कीमत 1.15 लाख रुपये (ऑन-रोड, बैंग्लुरू) तय की गई है। ये स्कूटर सीधे तौर पर बाजार में Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक को टक्कर देगी।

कंपनी ने फिलहाल इस स्कूटर को बैंग्लुरू में लांच किया है, इसे जल्द ही देश के अन्य शहरों में भी बिक्री के लिए लांच किया जाएगा। इस स्कूटर की बुकिंग भी शुरु कर दी गई है, इसके लिए आपको 5,000 रुपये बतौर टोकन अमाउंट जमा करना होगा। इसे आप कंपनी के आधिकारिक डिलरशिप के अलावा आधिकारिक वेबसाइट के माध्मय से बुक कर सकते हैं।

TVS iQube को कंपनी की वेबसाइट या किसी डीलरशिप से 5 हज़ार के टोकन अमाउंट से बुक कराया जा सकता है.

कंपनी हर महीने TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर के 1,000 यूनिट्स का प्रोडक्शन करेगी। इस स्कूटर के लांच के मौके पर सड़क परिवहन, राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी और कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदयुरप्पा भी मौजूद थें। ये कंपनी की तरफ से पेश किया जाने वाला पहला इलेक्ट्रिक वाहन है।

TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर को पहलह बार 2012 ऑटो एक्सपो के दौरान बतौर कॉन्सेप्ट वर्जन पेश किया गया था। इसमें कंपनी ने स्मार्ट एक्सकनेक्ट कनेक्टिविटी तकनीक का प्रयोग किया गया है। इसके अलावा इसमें LED हेडलैंप और डे टाइम रनिंग लाइट‌्स को भी शामिल किया गया है, जो कि इस स्कूटर के फ्रंट लुक को बेहतर बनाते हैं।

मोटर और ड्राइविंग रेंज: 

कंपनी ने नई TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर में 4.4 kW की क्षमता का इलेक्ट्रिक मोटर प्रयोग किया है। जो कि 6 bhp की पावर और 140 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि ये स्कूटर सिंगल चार्ज में 75 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करता है। इसकी टॉप स्पीड 78 किलोमीटर प्रतिघंटा है। पिकअप के मामले में भी ये स्कूटर बेहद शानदार है, महज 4.2 सेकेंड में ही ये स्कूटर 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ता है।

यह भी जाने :-  Best MobilePhone Under 10000 in 2020, 10,000 रूपये तक के बेस्ट मोबाइल फ़ोन

दुनिया के सबसे लोकप्रिय मोबाइल ऐप्लिकेशन्स | World’s Most Popular Mobile Apps

बैटरी और चार्जिंग:

स्कूटर सिंगल चार्ज में 75 किलोमीटर जाता है और 4.2 सेकेंड्स में 0 से 40 किलोमीटर की स्पीड पकड़ लेता है. टीवीएस का कहना है कि इसके बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम और सॉफ्टवेयर डेवेलपमेंट से लेकर डिजाइन तक भारत में विकसित किया गया है. इस स्कूटर में कंपनी ने 4.5 kWh की क्षमता का lithium-ion बैटरी का प्रयोग किया है, जो कि अन्य इलेक्ट्रिक स्कूटरों में भी देखने को मिलता है। ये बैटरी 5 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है। फिलहाल, इस स्कूटर में फास्ट चार्जिंग सिस्टम का प्रयोग नहीं किया गया है, और इस स्कूटर का कुल वजन 118 किलोग्राम है।

इनसे है मुकाबला:

TVS iQube घरेलु बाजार में सीधे तौर पर Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक और Ather 450 से मुकाबला करेगी। हाल ही में बजाज चेतक इलेक्ट्रिक को लांच किय गया है, जो कि दो वैरिएंट में उपलब्ध है। इसके बेस वैरिएंट की कीमत 1 लाख रुपये और प्रीमियम वैरिएंट की कीमत 1.15 लाख रुपये तय की गई है।

About creativecorners99

नमस्कार दोस्तों, www.creativecorners99.com पर आपका हार्दिक स्वागत है। Creativecorners99.com साईट का उद्देश्य अधिक से अधिक लोगो को रोचक जानकारियां उपलब्ध कराना है। इस साईट पर आप लोगो को धार्मिक, राजनितिक, स्वस्थ्य सम्बन्धी टिप्स, टेक्निकल टिप्स, मोबाइल्स और उससे सम्बंधित ऐप्स और सॉफ्टवर्स की जानकारियां, ब्लॉगिंग से जुडी जानकारियां, बिज़नेस आइडियास, विश्व स्तर की रोचक जानकारियां आसानी से मिलती रहेंगी। इतना ही नहीं आप भी इस साईट पर अपने ज्ञान का योगदान दे सकते हैं, Guest Post के जरिये। धन्यवाद

View all posts by creativecorners99 →

2 Comments on “TVS iQube Electric Scooter Price & Features, Mileage, Review | टीवीएस iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत, माइलेज, रिव्यू”

  1. You actually make it seem so easy with your presentation however I to find this topic to be really something which I think
    I would by no means understand. It kind of feels too complicated and very vast for me.
    I’m having a look forward for your next submit,
    I will attempt to get the cling of it!

  2. I got this web site from my friend who shared with me on the topic of this site and at
    the moment this time I am visiting this site and reading very informative articles here.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *