Prahlad Jani Mataji 80 Years without Food & Water | अस्सी साल से भूखे प्यासे प्रह्लाद जानी

कोई इंसान बिना अन्न-जल ग्रहण किए केसे जीवित रह सकता है ये वास्तविक नहीं लगता। किन्तु कुछ भी असम्भव नहीं। हाल ही में मैंने एक एसे इन्सान के बारे पढ़ा जिसने 80 सालो से कुछ भी नहीं खाया या पिया हो। ये है Prahlad Jani प्रहलाद जानी यानि “माताजी” या “चुनरी वाली माताजी चलिए जानते हे इनके बारे में,

गुजरात के सबसे बड़े शहर अहमदाबाद से लगभग 150 किलोमीटर दूर अंबाजी नाम का शहर है। अंबाजी 1 शक्तिपीठ है। इस टाउन के पास एक गब्बर है, जहां मां अंबा विराजित है। उस गब्बर के पीछे एक आश्रम में Prahlad Jani प्रहलाद जानी रहते है। प्रल्हाद जानी का जन्म 13 अगस्त 1929 मे गुजरात के एक छोटे से गांव Chrda में हुआ था। इनका सबसे बड़ा रहस्य यह है की इन्होंने 1940 से लेकर अब तक ना अन्न का एक दाना मुंह में रखा है ना पानी का बूंद।

महज 11 साल की उम्र में उन्होंने अन्न जल का त्याग कर दिया था और आज 80 साल होने को है फिर भी वह बिना कुछ खाए पिए जीवित है। मेडिकल साइंस के अनुसार अगर कुछ ही दिन हम बगैर पानी के रहे तो हमारी मृत्यु हो जाएगी। और अन्न जल के बिना इतने सालों तक जीवित रहना एक चमत्कार से कम नहीं है।

90 साल के Prahlad Jani प्रहलाद जानी का दावा है कि उन्होंने 80 साल से कुछ भी नहीं खाया है। यहां तक कि वह टॉयलेट भी नहीं जाते और वह इतने सालो से ‘भूखे’ है लेकिन जिंदा है।

Prahlad Jani प्रहलाद जानी को लोग चुनरी वाली माता जी के नाम से पुकारते हैं। उनके कारनामे ऐसे है कि देश कि जानी-मानी संस्था डीआरडीओ के वैज्ञानिक भी हैरान हैं।

गुजरात के चराडा जिले के प्रह्लाद जानी के क्रियाकलापों ने वैज्ञानिकों को चक्कर में डाल दिया है। देश-विदेश के डॉक्टर सहित इसरो के वैज्ञानिक भी प्रह्लाद जानी के राज को जानना चाहते हैं। इसके लिए देश की जानी-मानी संस्था डीआरडीओ के वैज्ञानिकों की टीम ने सीसीटीवी कैमरे की नजर में 15 दिनों तक 24 घंटे नजर में रखा। डॉक्टरों का पैनल भी हैरान था कि बिना खाए पिए कोई इंसान इतने वर्षों तक कैसे जीवित रह सकता है।

डॉक्टर का क्या कहना है? | What Say’s Doctors on Prahlad Jani

भारत के डॉक्टर 2003 और 2005 में प्रह्लाद जानी की अच्छी तरह जांच-परख कर चुके हैं। यह जाच अहमदाबाद के न्यूरॉलॉजिस्ट (तंत्रिका रोग विशेषज्ञ) डॉ. सुधीर शाह ने किया और उन्होंने कहा, उनका कोई शारीरिक ट्रांसफॉर्मेशन (कायाकल्प) हुआ है।

वे जाने-अनजाने में बाहर से शक्ति प्राप्त करते हैं। उन्हें कैलरी (यानी भोजन) की जरूरत ही नहीं पड़ती। हमने तो कई दिन तक उनका अवलोकन किया, एकएक सेकंड का वीडियो लिया। उन्होंने न तो कुछ खाया, न पिया, न पेशाब किया और न शौचालय गए।

डॉक्टर सुधीर शाह के बारे में बता दें कि यह अपने देश के अति प्रसिद्ध न्यूरोलोजिस्ट हैं, जिन्हें पद्मश्री पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है। आप Prahlad Jani प्रहलाद जानी पर की गयी केस स्टडी को माताजी – केस स्टडी के नाम से उनकी वेब्सायट पर भी देख सकते हैं।

विदेशी मीडिया की बात करें तो डिस्कवरी चैनल प्रह्लाद जानी पर The Boy with Divine Powersडौक्यूमेंट्री के अन्तर्गत प्रह्लाद जानी का इंटरव्यू कर चुका है।

बीबीसी, आइबीएन, गार्डीयन, टेलेग्रैफ़ जैसे न्यूज़ मीडिया उन्हें अपनी स्टोरी में कवर कर चुके हैं।

विदेशी मीडिया उन्हें ब्रैथेरीयन (Breatharian) कह के पुकारता है। ब्रैथेरीयन का मतलब होता है जो व्यक्ति केवल हवा और सूरज की रोशनी पर ज़िंदा रहता है।

आप अगर गूगल पर breatharian india कीवर्ड डाल कर सर्च करें तो प्रह्लाद जानी का नाम आप सबसे ऊपर पाएँगे।

22 अप्रैल 2011 को प्रह्लाद जानी, डॉक्टरी जाँच-परख के लिए एक बार फिर अहमदाबाद के एक अस्पातल में 15 दिनों तक भर्ती थे।

तीस डॉक्टरों की एक टीम ने तरह-तरह की डॉक्टरी परीक्षाएं की। मैग्नेटिक रिजोनैंस इमेजींग मशीन से उन के शरीर को स्कैन किया। हृदय और मस्तिष्क क्रियाओं को तरह तरह से मापा। रक्त परीक्षा की, दो वीडियो कैमरों के द्वारा चौबीसो घंटे प्रहलाद जानी पर नजर रखी गई

जब भी वे अपना बिस्तर छोड़ते, एक वीडियो कैमरा साथ-साथ चलता। तत्पश्चात यह पाया गया की Prahlad Jani प्रहलाद जानी का दावा एकदम सच है। वे सचमुच बिना खाना और पानी के न सिर्फ जिंदा हैं बल्कि पूरी तरह से स्वस्थ भी हैं।

क्या कहता है विज्ञान? | Whats Says Science on Prahlad Jani

डॉक्टरों का मानना है कि कोई भी वयस्क व्यक्ति बिना खाना खाए 30 से 40 दिन तक जीवित रह सकता है। लेकिन बिना पानी के पांच दिन से ज्यादा जिन्दा रहना सम्भव ही नहीं है।

अभी तक उपलब्ध आंकड़ो के अनुसार 1981 में उत्तरी आयरलैण्ड में कैदियों ने भूख हड़ताल की थी, जिसमें 10 कैदियों की मृत्यु हो गई थी। उन कैदियों में सिर्फ एक व्यक्ति ही 73 दिन बिना खाए-पिए जिंदा रह पाया था।

Prahlad Jani प्रहलाद जानी का जाँच 15 दिनों तक ही चला था इस लिए और लम्बे जाँच की आवश्कता है।

प्रह्लाद जानी का क्या कहना है | Prahlad Jani Says

Prahlad Jani प्रहलाद जानी के अनुसार ये भगवान श्रीनाथ(कृष्ण) की पूजा बचपन मे करते थे। प्रह्लाद जानी कहते हैं यह तो माँ काली का वरदान हैं, मैं जब 11 साल का था, तब कुछ साधू मेरे पास आए। कहा, हमारे साथ चलो, लेकिन मैंने मना कर दिया।

करीब छह महीने बाद इन्हें माँ काली ने दर्शन दिए थे और वरदान मांगने को कहा था। तब इन्होंने भूंख प्यास से मुक्ति मांगी थी। भगवती ने इनके तालु में उंगली रख दी थी तब से लेकर आजतक इनकी तालु से अमृत गिरता है और उन्हें भूंख प्यास नही लगती।

महिला की तरह करते हैं श्रृंगार | Make up like a lady

13 अगस्त वर्ष 1929 को जन्मे जानी ने 11 साल की उम्र में ही आध्यात्मिक जीवन जीने के लिए घर छोड़ दिया। एक बरस बाद वह माता अंबा के भक्त हो गए। भक्ति से लबरेज जानी साड़ी, सिंदूर, नाक में नथ सहित पूरा महिलाओं का श्रृंगार करते हैं। पिछले 50 वर्षों से वह अहमदाबाद से 180 किलोमीटर दूर एक पहाड़ी पर बड़े विख्यात अंबाजी मंदिर के पास आश्रम में रहते हैं। लोगों में जानी, “माताजी” या “चुनरी वाली माताजी” के नाम से प्रसिद्ध हैं।

राजनैतिक हस्तियाँ और प्रह्लाद जानी | Political personalities and Prahlad Jani

Prahlad Jani प्रहलाद जानी के आश्रम कई राजनीति हस्तियां जाती रहती हैं। उनकी लोकप्रियता का अंदाजा आप इसी बात लगा सकते हैं कि पीएम मोदी भी उनके आश्रम कई बार जा चुके हैं। हमारे भूतपूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम जो ख़ुद भी एक वैज्ञानिक थे, जानी से निजी तौर पर मुलाक़ात कर उन्हें स्टडी कर चुके थे।

आख़िरी बात | The conclusion on Prahlad Jani “Mataji” or “Chunriwali Mataji

होती हैं कुछ अद्भुत चीज़ें जिन्हें चिकित्सा विज्ञान भी प्रतिपादित नहीं कर पाता। जब ऐसा होता है तो हम सब उसे चमत्कार की संज्ञा देते हैं।

Prahlad Jani प्रहलाद जानी यानि “माताजी” भी वर्तमान समय का जीता जागता चमत्कार हैं।

मानो या ना मानो!

About creativecorners99

नमस्कार दोस्तों, www.creativecorners99.com पर आपका हार्दिक स्वागत है। Creativecorners99.com साईट का उद्देश्य अधिक से अधिक लोगो को रोचक जानकारियां उपलब्ध कराना है। इस साईट पर आप लोगो को धार्मिक, राजनितिक, स्वस्थ्य सम्बन्धी टिप्स, टेक्निकल टिप्स, मोबाइल्स और उससे सम्बंधित ऐप्स और सॉफ्टवर्स की जानकारियां, ब्लॉगिंग से जुडी जानकारियां, बिज़नेस आइडियास, विश्व स्तर की रोचक जानकारियां आसानी से मिलती रहेंगी। इतना ही नहीं आप भी इस साईट पर अपने ज्ञान का योगदान दे सकते हैं, Guest Post के जरिये। धन्यवाद

View all posts by creativecorners99 →

2 Comments on “Prahlad Jani Mataji 80 Years without Food & Water | अस्सी साल से भूखे प्यासे प्रह्लाद जानी”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *