Health Benefits of Eating Beetroot | चुकंदर खाने के स्वास्थ्य लाभ

Beetroot चुकंदर खाने के अनेक फायदे हैं इसमें कई जरूरी पोषक तत्व मौजूद हैं। इसकी सबसे बड़ी खूबी है कि इसे आप हर दिन आसानी से अपने खाने में शामिल कर सकती हैं। इसका सेवन आप सलाद के रूप में रोज कर सकते हैं, साथ ही अन्य सब्जियों और फ्रूट के साथ भी इसका सेवन कर सकते हैं। यही नहीं, चुकंदर का सूप भी लोग बड़े स्वाद से पीते हैं। अगर आप डाइट पर हैं तो खासतौर पर रात में इसका सूप पीकर अपनी भूख को शांत कर सकते हैं। इसमें शरीर के लिए आवश्यक तत्व जैसे कि कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विभिन्न तरह के विटामिन, मिनरल्स, फाइटो न्यूट्रिएंट्स भी मौजूद होते हैं, चुकंदर में एंटी ऑक्सिडेंट, विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन और पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है। चुकंदर स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले बायोएक्टिव्स जैसे पॉलीफेनॉल्स, फ्लेवोनॉइड्स और एंथोकायनिन का भी बड़ा स्रोत है।

Beetroot चुकंदर एक जड़ वाला पौधा होता है, जो जमीन के अंदर उगाया जाता है। इसका सेवन सलाद, जूस और सूप बनाने में किया जाता है। यह स्वास्थ्य के साथ- साथ सौंदर्य का भी बेहतरीन स्रोत है। अंग्रेजी में जहां इसे बीटरूट कहते हैं, वहीं स्पैनिश में ला रेमोलाचा और चीनी भाषा में हांग के टू कहते हैं। चुकंदर इतना गुणकारी है कि इसे रोजाना अपनी डाइट में शामिल करना ही चाहिए। तो आइये, आज हम चुकंदर से जुड़े सारे महत्वपूर्ण पहलुओं से रूबरू कराते हैं।

शरीर में खून की कमी होने पर डॉक्टर्स के साथ ही बड़े-बूढ़े भी चुकंदर खाने की सलाह देते हैं। चुकंदर खाने से शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है। जिन लोगों के शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी होती है, उन्हें तो खासतौर पर रोज़ चुकंदर का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा चुकंदर में कई विटामिन भी भरपूर मात्रा में होते हैं। इसके नियमित सेवन से शरीर में विटामिन ए, बी, बी 1, बी 2, बी 6 व सी की जरूरत पूरी हो जाती है। साथ ही शरीर को काफी ऊर्जा भी मिलती है।

Beetroot चुकंदर जिसे आमतौर पर बीट्स के रूप में जाना जाता है दुनिया भर के व्यंजनों में उपयोग होने वाली यह एक महत्वपूर्ण सब्जी है चुकंदर में आवश्यक विटामिन खनिज और और कई जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं इनमें कई औषधि गुण भी पाए जाते हैं क्या यह अधिक स्वादिष्ट है इसे अपने आहार में जोड़ा जा सकता है इस लेख में हम आपको चुकंदर के कुछ फायदों के बारे में बताएंगे जिसे शोधकर्ताओं ने भी माना है कि यह स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

चुकंदर में बहुत ही महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं – Important Nutrients are Found in Beetroots in Hindi

चुकंदर का सेवन बेहद महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रदान करने का दावा करते हैं चुकंदर में कैलोरी की मात्रा कम पाई जाती है लेकिन फिर भी यह बेहद ही मूल्यवान होता है चुकंदर में खनिज के साथ-साथ वे सभी विटामिन मौजूद होते हैं जिनकी आपके शरीर को बेहद आवश्यकता होती है आइए जानते हैं प्रति 100 ग्राम चुकंदर में कितने पोषक तत्व मौजूद होते हैं

कैलोरी 44 ग्राम

प्रोटीन 1.7 ग्राम

फैट 0.2ग्राम

फाइबर 2 ग्राम

विटामिन C 6 ग्राम RDI

फोलेट 20% RDI

विटामिन B6 6% RDI

मैग्नीशियम 6% RDI

पोटेशियम 9%RDI

फॉस्फोरस 4% RDI

मेगनीज 16%RDI

आयरन 4%RDI

चुकंदर में अकार्बनिक नाइट्रेट और पिगमेंट जैसे पोषक तत्व पाए जाते जिनसे हमें कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं।

चुकंदर से जुड़े सारे महत्वपूर्ण पहलु – Benefits of Beetroots in Hindi

बेदाग निखार पाने के लिए – To Get Impeccable Beauty

आपकी फ्लॉलेस स्किन की चाहत चुकंदर का जूस बहुत ही आसानी से पूरा कर सकता है। इसमें विटामिन A,C,K होता है। ये आपकी बॉडी की आयरन, कॉपर और पोटेशियम की जरूरत पूरी करता है। इससे आपकी स्किन हैल्थी और ग्लोइंग बनती है।

इस जूस को बनाने के लिए आपको चाहिए

2 चुकंदर, 4 गाजर, 1 नींबू, थोड़ा सा नमक, आइस

Beetroot चुकंदर और गाजर को धोकर-छीलकर अच्छी छोटे टुकड़ों में काट लें। अब जूसर में डालकर ब्लैंड करें। चाहें तो टेस्ट के अकॉर्डिंग चीनी भी डाल सकती हैं। तैयार जूस में नींबू और नमक मिक्स करें और आइस मिलाकर सर्व करें। एक बात हमेशा याद रखें कि चुकंदर का जूस हमेशा किसी अन्य सब्जी या फल जैसे गाजर, सेब, अनार आदि के जूस में मिलाकर ही लें। केवल चुकंदर का जूस पीने से वोकल कोर्ड में थोड़े समय के लिए ही सही, दिक्कत हो सकती है।

चुकंदर के फायदे हार्ट के लिए – Benefits of Beetroot for Heart in Hindi

Beetroot चुकंदर के फायदे जान कर आपको हैरानी होगी, इसमें मौजूद नाइट्रेट तत्व रक्तचाप को सामान्य कर हृदय रोगों से बचाते हैं। यह आपको मायोकार्डियल संक्रमण से भी बचाता है। चुकंदर में मौजूद एंटी ऑक्सिडेंट गुण स्ट्रेस और हृदय रोग से जुड़े इंफ्लेमेशन को कम करने का भी काम करते हैं। इसमें मौजूद जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स हृदय को स्वस्थ रखते हैं। दिल के रोगों से बचने के लिए आप चुकंदर का सेवन हर दिन कर सकते हैं।

ऊर्जावान बनाने में सहायक – To Become Energetic

चुकंदर के सेवन से शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं और ऊर्जा के विकास में मदद मिलती है। यह आंतों में कैंडिडा को पनपने से रोकता है, जो ऊर्जा के स्तर को कम करने का काम करता है। शरीर में ऊर्जा के लिए लीवर का सही काम करना बेहद जरूरी है। ऐसे में चुकंदर एक बेहतरीन स्रोत है, चूंकि इसमें फ्लेवोनॉइड, सल्फर और बीटा कैरोटीन भी होते हैं, जो लीवर को सुचारु रूप से चलाने में खूब मदद करते हैं।

गर्भावस्था – Beetroot in Pregnancy

इसमें मौजूद मैंग्नीज, पोटैशियम, विटामिन- सी, फॉस्फोरस, कॉपर और आयरन भी प्रचुर मात्रा होती है। ये सारे तत्व गर्भावस्था में हीमोग्लोबिन का स्तर बनाये रखने और मां व बच्चे को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। चुकंदर फॉलिक एसिड का भी बड़ा स्रोत है, जो बच्चे में न्यूरल ट्यूब दोष को रोकने में मदद करता है।

चुकंदर इरेक्‍टाइल डिस्‍फंक्‍शन दूर करने के लिए – Beetroots to Remove Erectile Dysfunction in Hindi

पुरुषों के लिए चुकुन्दर बहुत फायदेमंद है अगर आपके अंदर इरेक्‍टाइल डिस्‍फंक्‍शन जैसे समस्या है तो यह आपके बहुत काम आ सकता है। साथ ही यह सेक्‍स स्‍टेमिना में बढ़ोतरी भी करता है। चुकंदर में पाये जाने वाले नाइट्रेट तथा फाइबर का शरीर पर एक अलग ही प्रभाव पड़ता है। चुकंदर खासकर उन पुरुषों के लिए वरदान है जो इरेक्‍टाइल डिस्‍फंक्‍शन के शिकार हैं, वे अपनी खाने की प्‍लेट में चुकंदर को शामिल करें और इसके फायदे देखें।

चुकंदर ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है – Beetroot Controls Blood Pressure in Hindi

दिल के दौरे स्ट्रोक दिल से संबंधित बीमारियां दुनिया भर में यह सभी मौत के प्रमुख कारण है और उच्च रक्तचाप को इन सभी बीमारियों का प्रमुख कारण माना गया है शोध बताते हैं कि चुकंदर के सेवन से कुछ ही घंटों में रक्तचाप का लेवल 4-10mmHg तक कम किया जा सकता है।

चुकंदर डायबिटीज में फायदेमंद होता है – Beetroot is Beneficial in Diabetes

जैसा कि हम सभी जानते हैं डायबिटीज एक वैश्विक बीमारी है, जो शरीर में इंसुलिन की कमी के कारण होती है, और सही समय पर रोकथाम के अभाव में इसके परिणाम घातक भी हो सकते हैं। इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन के मुताबिक 2012 तक दुनिया भर में मधुमेह से प्रभावित लोगों की संख्या 382 मिलियन थी और ऐसा माना जा रहा है, कि 2035 तक यह आंकड़ा 592 मिलियन तक पहुंच जाएगा ऐसे में आपका सावधान रहना बेहद जरूरी है।

चकुंदर खाने के फायदों में मधुमेह पर नियंत्रण भी शामिल है। डायबिटीज के प्राकृतिक इलाज के रूप में आप चुकंदर का सेवन कर सकते हैं। यह एक बेहद ही गुणकारी खाद्य पदार्थ है।

यह भी जाने :-

मछली के तेल के फायदे

गुड़ खाने के फायदे नुकसान 

सुबह गर्म पानी पीने के फायदे 

चिलगोज़ा के फायदे, नुकसान और खाने का तरीका।

मोटापा (Obesity) क्या है ? कारण, लक्षण और कम करने के उपाय

चचुकंदर एनीमिया में लाभदायक होता है – Beetroot is Beneficial in Anemia

हिमोग्लोबिन एक आयरन युक्त प्रोटीन है जो आरबीसी लाल रक्त कोशिकाएं जो फेफड़ों से ऑक्सीजन को हमारे शरीर के सभी हिस्सों में पहुंचाने में मदद करता है यदि आपको एनीमिया की समस्या है तो आपको ऑक्सीजन युक्त रक्त मिलने में कमी हो सकती है जिसके परिणाम स्वरूप आप थकान और कमजोरी अनुभव कर सकते हैं साथ ही आपको चक्कर आना, सांस लेने में तकलीफ होना और कमजोरी महसूस होना जैसी समस्याएं हो सकती है चुकंदर में आयरन की मात्रा अधिक होने के कारण या आपके शरीर में एनीमिया की कमी को धीरे-धीरे दूर करता है यदि आप चाहते हैं कि भविष्य में आपको एनीमिया की समस्या ना हो तो आपको नियमित रूप से थोड़ी-थोड़ी मात्रा में चुकंदर का सेवन करते रहना चाहिए।

पाचन क्रिया सुधारता है चुकंदर – Beetroot Improves Digestion

शरीर को तंदुरुस्त रखने के लिए पाचन क्रिया का तंदुरुस्त होना बेहद जरूरी है जब पोषक तत्व आंत द्वारा पच जाते हैं तोमर रक्त प्रवाह (ब्लड सरकुलेशन) के जरिये लिवर तक पहुंचते हैं फिर लिवर का कार्य होता है सभी पोषक तत्वों और विटामिन्स की प्रोसेसिंग करना, जिससे शरीर में ऊर्जा का प्रवाह होता है यदि आप अपने पाचन क्रिया को तंदुरुस्त रखना चाहते हैं तो आप चुकंदर का सेवन कर सकते है चुकंदर में ग्लूटामाइन नामक अमीनो एसिड पाया जाता है जो पाचन तंत्र को मजबूत करता है और साथ में इम्यून सिस्टम में भी मजबूती प्रदान करता है।

हड्डियों व दांतो को मजबूती प्रदान करता है चुकंदर – Beetroot Strengthens Bones and Teeth in Hindi

हड्डियां हमारे शरीर को मजबूती प्रदान करती हैं और हमारे आकार को बनाने में मदद करती हैं। शरीर के पूरे वजन को संभालने के लिए हड्डियों का मजबूत रहना बहुत जरूरी है। इसके अलावा, हड्डियां शरीर के अंगों की रक्षा भी करती हैं, जैसे खोपड़ी मस्तिष्क की रक्षा करती है और चेहरे का आकार बनाती है। हड्डियों की मजबूती के लिए शरीर में कैल्शियम का होना बहुत जरूरी है और चुकंदर कैल्शियम का अच्छा स्रोत है रोजाना इसका सेवन न सिर्फ आपकी हड्डियों, बल्कि आपके दांतों को भी मजबूत बनाने में मदद करेगा।

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है चुकंदर – Beetroot Controls Cholesterol

कोलेस्ट्रॉल शरीर के मेटाबॉलिज्म के लिए आवश्यक है। साथ ही यह बाइल एसिड, स्टेरॉयड हार्मोन और विटामिन-डी के संकलन के लिए जिम्मेदार होता है वहीं, अगर शरीर में इसका स्तर अधिक हो जाए, तो कई प्रकार से नुकसान हो सकता है। चुकंदर के फायदों में कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण भी शामिल है। कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने और इसके घातक परिणामों से बचने के लिए आप चुकंदर का सेवन कर सकते हैं। चुकंदर में कैलोरी की मात्रा कम होती है और इसमें 0 कोलेस्ट्रॉल होता है ।

About creativecorners99

नमस्कार दोस्तों, www.creativecorners99.com पर आपका हार्दिक स्वागत है। Creativecorners99.com साईट का उद्देश्य अधिक से अधिक लोगो को रोचक जानकारियां उपलब्ध कराना है। इस साईट पर आप लोगो को धार्मिक, राजनितिक, स्वस्थ्य सम्बन्धी टिप्स, टेक्निकल टिप्स, मोबाइल्स और उससे सम्बंधित ऐप्स और सॉफ्टवर्स की जानकारियां, ब्लॉगिंग से जुडी जानकारियां, बिज़नेस आइडियास, विश्व स्तर की रोचक जानकारियां आसानी से मिलती रहेंगी। इतना ही नहीं आप भी इस साईट पर अपने ज्ञान का योगदान दे सकते हैं, Guest Post के जरिये। धन्यवाद

View all posts by creativecorners99 →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *