पानीपत फिल्म की असली कहानी ! | Real Story of Panipat Movie.

पानीपत फिल्म की असली कहानी ! | Real Story of Panipat Movie

संजय दत्त, अर्जुन कपूर और कृति सेनन स्टारर फिल्म पानीपत का ट्रेलर रिलीज हो गया है। आशुतोष गोवारिकर की ये फिल्म 1761 ई. में हुई पानीपत की तीसरी लड़ाई पर आधारित है। इस लड़ाई में अफगानिस्तानी के दुर्रानी वंश के राजा अहमद शाह अबदाली ने मराठाओं को हरा दिया था।

पानीपत में संजय दत्त अहमद शाह अबदाली के किरदार में नजर आएंगे। वहीं, अर्जुन कपूर मराठा सेनापति सदाशिव भाऊ का किरदार निभा रहे हैं। सदाशिव भाऊ की एक छोटी सी गलती के कारण मराठाओं को इस युद्ध में हार का सामना करना पड़ा था। हालांकि, सदाशिव भाऊ आखिरी दम तक लड़ते रहे।

पानीपत फिल्म की असली कहानी ! | Real Story of Panipat Movie

सदाशिव भाऊ का जन्म साल 4 अगस्त 1730 में हुआ था।

वह पेशवा बालाजी बाजीराव के चचेरे भाई थे। 18वीं सदी मेंमुगल शासन अपने ढलान पर था। वहीं, अपनी साम्राज्य की हिफजत के लिए मराठाओं पर निर्भर था। ऐसे में अफगान राजा अहमद शाह अबदाली ने दिल्ली पर आक्रमण कर दिया। इन्हें रोकने की जिम्मेदारी मराठाओं पर थी।

बचपन में हो गई थीं मां की मौत

सदाशिव भाऊ पेशवा बाजी राव के भाई चिमाजी अप्पा के पुत्र थे। सदाशिव जब एक माह के थे तो उनकी मां रखमाबाई का निधन हो गया था। वहीं, दस की उम्र में उनके पिता का निधन हो गया था। सदाशिव ने उदगीर के युद्ध में हैदराबाद के निजाम सलावतजंग को हराया था। इसके बाद उनका कद काफी बड़ गया था।

सदाशिव भाऊ को इसके बाद पंजाब के पानीपत में अहमद शाह अबदाली से लड़ने के लिए भेजा था। पानीपत के युद्ध में बालाजी बाजीराव पेशवा के बेटे विश्वासराव भी शामिल हुए थे।शुरुआत में संख्याबल में कम मराठाओं की सेना अबदाली की सेना पर भारी पड़ रही थी। हालांकि, विश्वासराव को गोली लगने के बाद सदाशिव से बड़ी चूक हो गई।

इस गलती ने हरा दिया युद्ध

विश्वासराव को गोली लगने के बाद सदाशिव भाऊ को गिरते देख सदाशिव अपने हाथी से उतरे। वह बिना सोचे-समझे घोड़े पर सवार होकर दुश्मनों के बीच घुस गए। इस दौरान जब मराठा सैनिकों के उनके हाथी का हौदा खाली देखा तो उन्हें लगा कि उनकी मृत्यु हो गई है। ऐसे में पूरी सेना में दहशत फैल गई।

मराठा सेना में इसके बाद अफरा-तफरी मच गई। अफगान सेना ने इसका तुरंत फायदा उठाया और बेरहमी से मराठा सेना का कत्लेआम करते रहे। दूसरी तरफ सदाशिव भाऊ आखिरी सांस तक लड़ते रहे। तीन दिन बाद उनका बिना सिर वाला धड़ लाशों के ढेर से बरामद हुआ। उनका सिर एक अफ़गान सैनिक ने छुपा दिया जो बाद में मिला।

पानीपत फिल्म में अर्जुन कपूर के लुक की भी खासा चर्चा है। अभी उनका लुक रिवील नहीं किया गया है। फिल्म में वह सदाशिव राव भाऊ का किरदार निभा रहे हैं। सदाशिव पेशवा बाजीराव प्रथम के भतीजे थे और मराठा सेना के सेनापति थे। कृति सेनन उनकी पत्नी पार्वती बाई के रोल में नजर आएंगी। ‘पानीपत’ में संजय दत्त अफगानिस्तान के सुल्तान अहमद शाह अब्दाली के किरदार में दिखेंगे।

सकीना बाई के रोल में दिखेंगी जीनत अमान

पानीपत फिल्म में जीनत अमान सकीना बाई के रोल में हैं। फिल्म में पद्मिनी कोल्हापुरी और मोहनीश बहल भी अहम किरदारों में नजर आएंगे। यह फिल्म 1761 में हुई पानीपत की तीसरी लड़ाई पर आधारित है। आशुतोष गोवारिकर फिल्म के निर्देशक हैं। गौरतलब है कि अग्निपथ फिल्म के बाद एक बार फिर ‘पानीपत’ में संजय दत्त विलेन के किरदार में नजर आएंगे। खबरों की मानें तो अगले साल भूषण कुमार निर्मित एक और अनाम फिल्म में संजय दत्त बतौर खलनायक नजर आने वाले हैं।

About creativecorners99

नमस्कार दोस्तों, www.creativecorners99.com पर आपका हार्दिक स्वागत है। Creativecorners99.com साईट का उद्देश्य अधिक से अधिक लोगो को रोचक जानकारियां उपलब्ध कराना है। इस साईट पर आप लोगो को धार्मिक, राजनितिक, स्वस्थ्य सम्बन्धी टिप्स, टेक्निकल टिप्स, मोबाइल्स और उससे सम्बंधित ऐप्स और सॉफ्टवर्स की जानकारियां, ब्लॉगिंग से जुडी जानकारियां, बिज़नेस आइडियास, विश्व स्तर की रोचक जानकारियां आसानी से मिलती रहेंगी। इतना ही नहीं आप भी इस साईट पर अपने ज्ञान का योगदान दे सकते हैं, Guest Post के जरिये। धन्यवाद

View all posts by creativecorners99 →

7 Comments on “पानीपत फिल्म की असली कहानी ! | Real Story of Panipat Movie.”

  1. Ahaa, its nice dialogue concerning this post at this place at this website, I have read all that, so now me also commenting here.

    Some very valid points! I appreciate you writing this post and the rest of
    the site is also really good.

  2. Pingback: Sanjay
  3. Greetings from Idaho! I’m bored to death at work so I decided to browse
    your website on my iphone during lunch break. I really like the
    knowledge you present here and can’t wait to take a look when I get home.
    I’m shocked at how quick your blog loaded on my phone ..
    I’m not even using WIFI, just 3G .. Anyways, excellent site!

  4. Ƭhese are truly enormous ideas іn ɑbout blogging.
    Y᧐u haνe touched ѕome pleasant рoints herе. Any ᴡay keep ᥙp wrinting.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *